छत्तीसगढ़ सरकार ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी के पुण्यतिथि पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना प्रारम्भ किया है,नेहा भारती…?

जिला कांग्रेस कमेटी की महामंत्री व जनपद सदस्य बिल्हा नेहा भारती ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में बताया कि
छत्तीसगढ़ सरकार ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी के पुण्यतिथि पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना प्रारम्भ किया है।

 

इस योजना के अन्तर्गत किसानों को कृषि कार्य के लिए प्रोत्साहित करने तथा उनके उपज का सही दाम मिल सके इसलिए यह राशि दिया जा रहा है ।इस योजना से छत्तीसगढ़ के अधिकतर किसान लाभान्वित होंगे,इस योजना के अन्तर्गत 5700करोड़ रुपए 4किश्तों में किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से डाले जाएंगे,जिसका प्रथम किश्त 1500 करोड़ रुपए दिया जा चुका है इससे किसानों में हर्ष व्याप्त है निश्चित रूप से इस योजना से किसानों को सहायता मिलेगी,अगले माह से कृषि कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है तथा निवेश के लिए रुपयों की आवश्यकता होती है कृषि कार्य में इस सहयोग राशि का उपयोग किसानों द्वारा निवेश के रूप में किया जा सकता है।
वास्तव में यह योजना चुनाव के पूर्व कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में 2500रुपए प्रति क्विंटल के दर से धान खरीदने कि बात कही थी उसी वादे को भूपेश बघेल जी की सरकार ने निभाया है ।पहले यह योजना केवल धान खरीदी के लिए थी परंतु वर्तमान स्थिति को देखते हुए भूपेश बघेल जी के संवेदनशील सरकार ने खरीफ फसल में धान के अलावा,मूंगफली,तिल,रामतिल,मूंग, सोयाबीन,अरहर, कोदो व कुटकी को भी शामिल किया है इसी प्रकार रबी फसल में गन्ने को शामिल किया गया है।इस योजना के तहत किसानों को कुल 5700 करोड़ रुपए चार किस्तों में दिए जाएंगे। अभी पहली किस्त दी गई है।
भूपेश बघेल की सरकार इस सोच के साथ किसानों को चार किस्तों में राशि दे रही है कि किसानों को लगातार पैसा आएगा तो छत्तीसगढ़ के बाजार में सालभर लेन-देन होता रहेगा।
इस योजना से छत्तीसगढ़ के किसानों को लाभ मिलेगी एवं प्रोत्साहन राशि का सकारात्मक परिणाम आगामी फसल उत्पादन में भी वृद्धि के रूप में देखने को मिलेगी।

vandana