अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की कलेक्टर ने ।

45 प्लस से कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की कलेक्टर ने 
बिलासपुर, 31 मई 2021/ कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर ने 45 वर्ष या उससे अधिक के आम जनता से अपील की है कि वे अनिवार्यतः अपना कोविड टीकाकरण के दोनों डोज पूर्ण करें। ताकि हमारा जिला कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो सके।
उन्होंने कहा कि जिन लोगों को वैक्सीन की प्रथम डोज लग चुकी है, वे आवश्यक रूप से द्वितीय डोज अनिवार्य रूप से लगाये। उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए मास्क, डिस्टेंसिंग के साथ-साथ सही समय पर वैक्सीनेशन भी अत्यंत आवश्यक है। वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार सभी लोगों को वैक्सीन की प्रदायगी की जा रही है।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्तमान में जिले में दो प्रकार की वैक्सीन कोवीशील्ड एवं कोवैक्सीन लगाई जा रही है, इनमें कोवीशील्ड का दूसरा डोज 12 से 16 सप्ताह में लगाया जायेगा।  कोविशील्ड का प्रथम डोज के 84 दिन के बाद ही कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जायेगी। उसी प्रकार कोवैक्सीन की दूसरी डोज 4 से 6 सप्ताह के बीच 28 दिन के बाद अनिवार्य रूप से लगाना है। जिनको 9 मार्च 2021 से पहले प्रथम डोज लगा है वह किसी भी चिन्हाकित सेंटर में कोविशील्ड का दूसरा डोज लगा सकते हैं। जिनको कोवैक्सीन का पहला डोज 4 मई 2021 के पूर्व लगा है वे कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगाने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर में जायें।
जिले में 45 वर्ष या उससे अधिक के व्यक्तियों के जिले के कई स्थानों पर टीकाकरण केन्द्र संचालित है, जहां जाकर कोविड वैक्सीन का प्रथम एवं द्वितीय डोज अनिवार्य रूप से लगायें। सभी टीकाकरण केन्द्रों में दूसरे डोज से छूटे हुए हितग्राहियों की नामवार जानकारी भी उपलब्ध है। 45 प्लस से अधिक आयुवर्ग के लिये जिले के बिल्हा, मस्तूरी, कोटा व तखतपुर विकासखंड व

vandana