NTPC सीपत राखड़ डेम पर संचालित ट्रैक्टरों पर परिवहन उड़नदस्ता ने किया कार्यवाही।

NTPC सीपत राखड़ डेम पर संचालित ट्रैक्टरों पर परिवहन उड़नदस्ता ने किया कार्यवाही

भूषण श्रीवास
बिलासपुर – सीपत एनटीपीसी के राखड़ डेम पर अन्य राज्य कि बिना नंबर प्लेट वाली ट्रैक्टरो को संचालित किए जाने की खबर सर्वप्रथम  वन्दना न्यूज़ ने प्रकाशित किया था। खबर के बाद परिवहन विभाग के अधिकारी प्रेम प्रकाश शर्मा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच का आदेश दिया था। टीम ने जांच के दौरान पाया कि बाहर राज्य से आए हुए ट्रेक्टर बिना नंबर प्लेट चला कर नियम विरुद्ध एनटीपीसी के राखड़ डेम पर कार्य कर रहे हैं। विभाग ने उनके खिलाफ तत्काल कार्यवाही करते हुए ट्रैक्टर को जप्त कर जुर्माना की कार्यवाही किया है।
गौरतलब है कि एनटीपीसी सीपत क्षेत्र में भीषण गर्मी के दौरान राखड़ उड़ने की समस्या इन दिनों गंभीर रूप ले लेती है समय-समय पर पानी का छिड़काव किए जाने का निर्देश है किंतु कार्यस्थल पर लगातार मॉनिटरिंग ना होने के कारण गंभीर लापरवाही होना आम बात है लेकिन उससे अधिक लापरवाही इन दिनों एनटीपीसी प्रभावित ग्राम रॉक में देखने को मिली है। दरअसल राखड़ डेम के आसपास इन दिनों मेस्सी फर्गुसन कंपनी के ट्रैक्टर बाहर राज्य से आकर आधा दर्जनो की संख्या में चल रहे थे। इन ट्रैक्टरों में नंबर प्लेट नहीं लगी हुई थी सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांट्रेक्टर लाल मोहम्मद ने इन सारी गाड़ियों को राजस्थान से एनटीपीसी सीपत के राखड़ डेम पर कार्य करने के लिए बुलाया था ।

लेकिन इन सारे गाड़ियों में से किसी में भी नेम प्लेट पर नंबर नहीं लिखा था। अगर ऐसी स्थिति में उक्त वाहन से किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाती तो इन वाहनों को पकड़ पाना भी मुश्किल था। इन सारी बातों को ध्यान में रखकर  वन्दना न्यूज़ ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित किया था जिसके बाद परिवहन विभाग ने मौके पर जाकर जांच किया। और वाहनों से संबंधित सारी बातों को सही पाया जो हमने लिखा था। विभाग ने तत्काल कार्यवाही करते हुए बाहर राज्य से आए हुए ट्रैक्टरों को जब्ती किया गया। उक्त वाहनों के स्वामी के द्वारा 11022 रुपए बकाया कर (ऑनलाइन )जमा कराया गया। एवं दिनांक 2.6.2021 को 30,000 रुपए जुर्माना वसूल किया गया।

vandana