नये शैक्षणिक सत्र में सभी विकासखण्ड मुख्यालय में प्रारंभ होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

कलेक्टर ने की स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय की तैयारियों की समीक्षा

नये शैक्षणिक सत्र में सभी विकासखण्ड मुख्यालय में प्रारंभ होगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

 

*अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश की अंतिम तिथि 10 जून, 50 प्रतिशत सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित*
बलौदाबाजार, 5 जून 2021/कलेक्टर सुनील कुमार जैन की अध्यक्षता में आज सँयुक्त जिला कार्यालय में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय अंग्रेजी माध्यम की जिला समिति की बैठक संपन्न हुई। इस दौरान कलेक्टर श्री जैन ने आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए चयनित स्कूलों की तैयारियां, प्रवेश संबंधित जानकारी,विद्यालयों में शिक्षक भर्ती की स्थिती,भवन एवं ऑनलाइन कक्षाओं के सम्बंध मे विस्तृत जायजा लिया। उन्होंने इन नये स्कूलों में छात्रों के प्रवेश पर जोर देनें की बात कही। उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों में 50 प्रतिशत सीटें प्रतिशत सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित की गयी है। अन्य 50 प्रतिशत सीटें प्राथमिकता के आधार पर छात्रों को दी जाएगी अतः आप सभी स्कूलों में शत प्रतिशत प्रवेश को सुनिश्चित करें।उन्होंने आगें कहा कि एक कक्षा की क्षमता 40 छात्रों की है। 40 से अधिक छात्र के आवेदन प्राप्त होने पर लाटरी पद्धति से छात्रों के चयन करनें के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए है। बैठक में नये स्कूल भवन सम्बंधित विशेष निर्णय लिया गया है। जिसमें मुख्य रूप से पलारी में अतिरिक्त भवन निर्माण, बिलाईगढ़ के लिए चयनित स्कूल को अस्थायी तौर पर भटगांव नगर में नवीन भवन में संचालित की जाएगी। इसी तरह सिमगा एवं भाटापारा में चयनित स्कूलों के बच्चों को अन्य पास स्थित स्कूलों में स्थानंतरित कर समुचित व्यवस्था करनें के निर्देश दिए है।
*जाति प्रमाण पत्र बनाने पर दिया जोर*- उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देतें हुए कहा कि सभी शिक्षकों को इस काम मे लगाएं। प्रत्येक छात्र का जाति प्रमाण पत्र बनाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव ने बताया कि बलौदाबाजार स्थित स्वामी आत्मानंद विद्यालय के शिक्षकों द्वारा अन्य 5 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के छात्रों के लिए रिकॉर्डिंग क्लास वीडियो तैयार की जा रही है। जिससे मोबाइल के माध्यम से घर बैठे ही छात्रों को शिक्षा मिल सकेगा। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की राजीव गांधी शिक्षा मिशन के समन्वय सोमेश्वर राव,सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी,अंग्रेजी स्कूलों के प्राचार्य एवं स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के सदस्य गण उपस्थित थे।

 

vandana