स्वास्थ्य अधोसंरचना को सशक्त बनाने जिला प्रशासन उठा रहा है ठोस कदम।

स्वास्थ्य अधोसंरचना को सशक्त बनाने जिला प्रशासन उठा रहा है ठोस कदम

कलेक्टर ने लिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का जायजा
बिलासपुर 17 जून 2021। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के निर्देश की अगली ही सुबह कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने बिल्हा एवं मस्तूरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों का निरीक्षण किया। जिला प्रशासन द्वारा कोविड की संभावित तीसरी लहर से पहले स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर गांव से लेकर शहर तक सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूत करने के लिए कलेक्टरों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने सरकारी अस्पतालों में व्यवस्थाओं को मजबूत करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। उन्होंने आज इसी कड़ी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हा एवं मस्तूरी का गहन निरीक्षण कर आवश्यक दिशाा निर्देश दिए। कलेक्टर ने सबसे पहले बिल्हा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। यहां मातृ शिशु अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। उन्होंने वहां दवा वितरण कक्ष, प्रसूति कक्ष, पोस्ट प्रसूति कक्ष, आपाताकालीन वार्ड, आॅपरेशन कक्ष, प्रयोगशाला एवं अन्य व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा। इस दौरान उन्होंने मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानाकारी ली। लैब में की जाने वाली विभिन्न प्रकार की जांच के संबंध में मौजूद कर्मचारियों से पूछा। उन्होंने अस्पताल में शिशु रोग, स्त्री रोग, निश्चेतना, पैथालाॅजी, मेडिसिन एवं सर्जरी के चिकित्सकों की जानकारी ली। कलेक्टर ने बीएमओ को निर्देश दिए कि लैब में की जाने वाली जांच सुविधाओं का दायरा बढ़ाया जाए। उन्होंने एक्स-रे की सुविधा शीघ्र चालू करने के निर्देश दिए। मस्तूरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी जायजा लिया। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दी जाने वाली सुविधाओं को देखा एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आवश्यकतानुसार भवन की मरम्मत के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिए।
वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा –
कलेक्टर ने बिल्हा एवं मस्तूरी के वैक्सीनेशन सेंटर का भी जायजा लिया। वहां मौजूद कर्मचारियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए व्यवस्थित टीकाकरण करने का निर्देश दिया। उन्होंने केंद्र में उपलब्ध वैक्सीन की जानकारी ली। उन्होंने संधारित किए जाने वाले रजिस्ट्ररों का भी अवलोकन किया। उन्होंने सीजी टीका पोर्टल के अनुसार ही रजिस्ट्रेशन करावाकर टीका लगाने के निर्देश दिए।

vandana