*सभी भाषाओं में हिंदी का स्थान सर्वोपरि- तिवारी*

*सभी भाषाओं में हिंदी का स्थान सर्वोपरि- तिवारी*

 *निराला साहित्य मंडल चांपा ने मनाया हिंदी दिवस।*

 

वंदना न्यूज़ जांजगीर चांपा :-साहित्य जगत में अग्रणी नगर एवं जिले के साहित्यिक संस्थान निराला साहित्य मंडल एवं निराला साहित्य महिला मंडल चांपा के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार 14 सितंबर को सायं 4:00 बजे हिंदी दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष धीरेंद्र वाजपेयी के संयोजकत्व में डी बी वेंचर्स कार्यालय गौरव पथ में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य संरक्षक, मंडल अध्यक्ष, कार्यकारी अध्यक्ष एवं उपस्थितों के द्वारा विद्या की देवी मां सरस्वती एवं महाकवि सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के तैल चित्र तथा स्मृतिशेष साहित्यकार स्वर्गीय पंडित मोहन लाल बाजपेयी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।उसके पश्चात समवेत स्वरों में सरस्वती वंदना मंडल के प्रधान सचिव रविंद्र द्विवेदी द्वारा करायी गयी।

हिंदी दिवस के अवसर पर निराला साहित्य मंडल प्रमुख संरक्षक एवं वक्ता पंडित हरिहर प्रसाद तिवारी ने कहा कि देश की सभी भाषाओं में हिंदी का स्थान सर्वोपरि है। भारत यदि शरीर है, तो हिंदी उसका दिल है। उन्होंने कहा कि हिंदी की तुलना में देश की अन्य प्रांतीय भाषाएं ठहर नहीं सकती। हमारा हिंदी साहित्य अत्यंत समृद्ध है। मंडल के उपाध्यक्ष रामगोपाल गौराहा ने हिंदी दिवस पर एक काव्य पाठ करते हुए हिंदी की महत्ता पर प्रकाश डाला। मंडल के वरिष्ठ संरक्षक एवं राष्ट्रपति पुरुस्कृत शिक्षक सुरेशधर दीवान ने कहा कि हिंदी हमारे देश के सम्मान,स्वाभिमान एवं संस्कृति से जुड़ी हुई है हिंदी भाषा के द्वारा ही सारे भारत को एक सूत्र में पिरोया जा सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे निराला साहित्य मंडल के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने कहा कि हिंदी भाषा भारतीय संस्कृति की धरोहर है। हमें अपनी भाषा का आदर करना चाहिए और अपने कार्यों में अंग्रेजी की बजाए हिंदी का अनिवार्य रूप से प्रयोग करना चाहिए। मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक धीरेंद्र बाजपेयी ने कहा कि हिंदी को राजभाषा का गौरव प्राप्त है, लेकिन अभी भी इसे राष्ट्रभाषा के रूप में स्थापित करने के लिए हमें और भी अधिक प्रयास करने होंगे। कार्यक्रम का संचालन कर रहे मंडल के प्रधान सचिव रविंद्र द्विवेदी ने अपने काव्यात्मक अंदाज में कहा कि-

 हिंदी गौरव हिंद का, हिंदी है पहचान। हिंदी जोड़े हिंद को, हिंदी अपनी शान।।

 कार्यक्रम के अंत में डीबी वेंचर्स के वरिष्ठ प्रबंधक अजय शर्मा ने आभार प्रदर्शित किया।इस अवसर पर प्रमुख रूप से नरेंद्र शर्मा परिमल बाजपेयी, शंकर शर्मा, महेंद्र भाई, कमल महंत, मंसूर खान, रुपेश देवांगन,खेमराज, सुमित कुमार, मनोज कुमार, शैलेश कुमार, शुभम यादव, सतीश यादव एवं डीबी वेंचर्स के समस्त स्टाफ के लोग मौजूद थे।

vandana