निर्माण कार्याें एवं सड़क मरम्मत के कार्याें में लाएं गति – कलेक्टर  

निर्माण कार्याें एवं सड़क मरम्मत के कार्याें में लाएं गति – कलेक्टर  
जनसमस्याओं से जुड़े प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने के दिए निर्देश  
साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा  

वंदना न्यूज बिलासपुर 21 सितंबर 2021/कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत् पात्र व्यक्तियों के ही आवेदन लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत् मिलने वाले आवेदनों का सत्यापन गंभीरता से करायें। कलेक्टर ने जनसमस्याओं से जुड़े लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। बारिश के बाद सभी निर्माण कार्याें, सड़क मरम्मत के कार्याें में गति लाने अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब भूमिहीन खेतीहर मजदूरों को सहायता पहंुचाना है। इसके लिए कोई भी पात्र व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने अब तक प्राप्त आवेदनों का भी सत्यापन तेजी से करने कहा। कलेक्टर ने जनसमस्याओं से जुड़े लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न स्तरों पर लंबित प्रकरणों का तेजी से निराकरण करने कहा। कलेक्टर ने न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों में निर्धारित समय-सीमा में जवाबदावा भी प्रस्तुत करने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि संबंधित अधिकारियों द्वारा यदि न्यायालयीन प्रकरणों में दावा आपत्ति प्रस्तुत करने में लापरवाही बरती जाती है और शासन का पक्ष कमजोर होता है तो ऐसे प्रकरणों में व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जाएगी। धनवंतरी योजना के तहत् मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान की प्रगति की समीक्षा की। गौरतलब है कि बिलासपुर शहर में सिम्स परिसर, जिला अस्पताल, मुंगेली नाका, नूतन चैक तथा तखतपुर एवं रतनपुर में एक-एक मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान शीघ्र प्रारंभ की जाएगी। चार दुकानों का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। नगर निगम आयुक्त ने जानकारी दी कि शेष दो दुकानों के लिए भी टेंडर कर दिया गया है। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए योजना में जिले को अग्रणी बनाने कहा। मुख्य एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शिविर में प्रतिदिन औसतन 100 व्यक्तियों का ईलाज किया जा रहा है।
इसके अलावा बैठक में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गिरदावरी, वैक्सीनेशन, इंग्लिश मीडियम स्कूल की प्र्रगति, लोक सेवा गांरटी, धान उठाव, वर्षा की स्थिति, गौठानों में मल्टीएक्टिविटी सेंटर बनाने जैसे अन्य मुद्दों पर कलेक्टर ने समीक्षा की।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हैरीश एस, वनमण्डलाधिकारी श्री कुमार निशांत, एडीएम श्री बी.एस.उईके, अपर कलेक्टर श्रीमती जयश्री जैन, सभी एसडीएम सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

vandana