उत्कृष्ट कार्य करने वाले वार्ड संगियों को पुलिस अधीक्षक के द्वारा इनाम देकर प्रोत्साहन किया गया।

 

*• बिलासपुर में कम्यूनिटी व बेहतर पुलिसिंग के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ली ” वार्ड संगियों “की समीक्षाबैठक*

*• उत्कृष्ट कार्य करने वाले वार्ड संगियों को पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा इनाम देकर प्रोत्साहन किया गया।*

*• सभी वार्ड संगियों को पुलिस अधीक्षक द्वारा दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश*

*• तनाव प्रबंधन हेतु मेंटल हेल्थ , कोविड वैक्सिनेशन व प्रोटकाल के बारे में UNICEF की डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर द्वारा दी गयी जानकारी*

*•वार्ड संगियों द्वारा लगवाए गए 100 से अधिक CCTV कैमेरे ,बनायी गयी बदमाशों की सूची, दिए गए सुरक्षा के निर्देश *

बिलासपुर जिले में कम्यूनिटी व बेहतर पुलिसिंग के लिए नियुक्ति वार्ड संगियों की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री दीपक कुमार झा के द्वारा बिलासागुड़ी कॉन्फ्रेंस हॉल में बैठक ली गई। बैठक में जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों के साथ शहर के सभी थाना प्रभारी उपस्थित रहे।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के द्वारा वार्ड संगियों को पूर्व में दिए गए निर्देशों की समीक्षा की गयी ।

मीटिंग के दौरान वार्ड सांगिओ के द्वारा अपने अपने वार्ड में अब तक जनता के सहयोग से 100 से अधिक CCTV कैमेरा लगवाना बताया गया जिसे लगातार आगे भी संख्या में बढ़ोतरी करने निर्देशित किया गया।नए गुंडा बदमाश, निगरानी बदमाशों की लिस्टिंग करने पृथक से वार्ड सांगिओ को निर्देशित किया गया।समर्पण अभियान के तहत वार्ड सांगिओ के माध्यम से अब तक सैकड़ो की संख्या में वरिष्ठ जनो को शामिल किया जा चुका है एवं उनकी मीटिंग लेकर वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों की जानकारी दी जा रही है।

वार्ड संगियों द्वारा कालोनियों में सुरक्षा के संबंध में बिंदु वार जानकारी भी एकत्रित की जा रही है। अब तक 80 से अधिक कॉलोनीओ से सुरक्षा संबंधी जानकारी लीं जा चुकी है।सभी वार्ड संगियों द्वारा अपने वार्ड का एक व्हाट्स एप्प ग्रुप बनाया गया है जिसमे अपराधों व अन्य जानकरियाँ वार्ड वासिओ के द्वारा शेयर किया जा रहे है।

वार्ड संगी अभियान की सफलता जनमानस में परिलक्षित हो रही है जिसमे नशे के विरुद्ध कारगर कार्यवाही करने में भी वार्ड सांगिओ का उपयोग किया जा रहा है।ज़िले में शत प्रतिशत COVID वैक्सिनेशन के लिए भी वार्ड संगी जनता को प्रोत्साहित कर रहे है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय ने वार्ड संगियों को अपने क्षेत्र में मज़बूत पकड़ बनाने, सतत निगाह रखने, निरंतर पेट्रोलिंग करने व समन्वय स्थापित करने हेतु निर्देश दिया गया जिससे
उन्हें अपने क्षेत्र में होने वाली किसी भी प्रकार की संदिग्ध एवं अवैधानिक गतिविधियों की सूचना प्राप्त हो सके और उसपर प्रभावी कार्रवाई किया जा सके।साथ ही प्रत्येक माह वार्ड संगियों को अपने अपने वार्ड में वार्ड पार्षदों, वरिष्ठजानो, कालोनियों के पदाधिकारिगण एवं अन्य गणमान्य नागरिकों से मीटिंग कर क्षेत्र में के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा करने बताया गया।

बैठक में विशेष रूप से UNICEF की डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर श्रीमती रीमा गांगुली भी उपस्थित थीं जिन्होंने कोविड वैक्सिनेशन व प्रोटकॉल व भविष्य के लिए योजना की जानकारी दी गयी। इसके साथ ही तनाव प्रबंधन हेतु मेंटल हेल्थ के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी जो वार्ड सांगिओ के लिए लाभ प्रद रही।

वार्ड संगियों द्वारा जन सहयोग से अपने वार्ड में CCTV कैमेरा स्थापित कराने,अपराध नियंत्रण, सूचना संकलन आदि सभी क्षेत्रो में उत्कृष्ट कार्यों के लिए कई वार्ड संगी को प्रशस्ति पत्र व कैश रिवार्ड से सम्मानित किया गया।

जिले में चलाए जा रहे हैं वार्ड संगी कार्यक्रम की समीक्षा हर 15 दिन में की जाएगी जिससे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ साथ नागरिकों की सूचना पर त्वरित कार्यवाही हो सके एवं जनता-पुलिस के मध्य समन्वय स्थापित हो सके।

vandana