शुगर फ्री बढ़ाता है कैंसर का खतरा

[‘शोध’]

शुगर फ्री बढ़ाता है कैंसर का खतरा

लेखक – मनितोष सरकार (संपादक – ‘वंदना न्यूज’) 

 

आजकल मधुमेह से पीड़ित लोगों ने गुड़, शक्कर का इस्तेमाल इस लिए बंद किया है कि इसमें शुगर की बीमारी बढ़ जाती है। इसके जगह कृत्रिम मिठास शुगर फ्री का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं। एक शोध के मुताबिक शुगर फ्री मधुमेह का रोग तो नहीं बढ़ाएगा पर इसके दुष्प्रभाव से कैंसर होने की प्रबल संभावना है। अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल ‘पीएलओएस मेडिसिन’ में प्रकाशित हुआ है। शुगर फ्री के कैंसर कारक की संभावना का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने न्यूट्रिनेट – सांटे अध्ययन में भाग लेने वाले 1,02,865 फ्रांसीसी वयस्कों के आंकड़ो का विश्लेषण किया। न्यूट्रिनेट – सांटे अध्ययन न्यूटिशनल एपिडेमिओलॉजी रिसर्च टीम (ईआरईएन) द्वारा वर्ष 2009 से चलाया जा रहा वेब-आधारित समूह हैं। इस अध्ययन में प्रतिभागी स्वेच्छा से नामांकन कराते हैं और मेडिकल हिस्ट्री, सामाजिक जनसांख्यिक, आहार, जीवन शैली और स्वास्थ्य डेटा की स्वैच्छिक जानकारी देते हैं। इन शोधकर्ताओं ने 24 घंटे के आहार रिकार्ड से शुगर फ्री (कृत्रिम मिठास) के सेवन संबंधी आंकड़े जुटाया। कैंसर संबंधी सूचनाएं इकट्ठा करने के बाद शोधकर्ताओं ने शुगर फ्री के प्रयोग और कैंसर के खतरे के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए सांख्यिकी विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने शुगर फ्री का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनमें इसका प्रयोग नहीं करने वालों की तुलना में कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर और मोटापा (ओवेसिटी) से संबंधित कैंसर का खतरा पाया गया है।

क्या होती हैं शुगर फ्री

शुगर फ्री प्रोडक्ट्स आमतौर पर सुक्रालोज , सैकरीन और अन्य कई प्रकार के केमिकल से बने होते हैं, जो चीनी की तरह काम करते है। कुछ शुगर फ्री टेबलेट में एरिथ्रीटोल और माल्टोडेक्सट्रिन जैसे कार्बोहाइड्रेट्स के कुछ प्रकार भी पाए जाते हैं, जो खाद्य पदार्थों को मीठा बनाने में मदद करते हैं। ये शुगर फ्री गोलियां चीनी से कई गुना मीठी होती है और इसलिए इनकी एक या दो गोलियां एक चम्मच चीनी के बराबर होती है। यही कारण है कि एक या दो गोली का सेवन करने से शरीर में बहुत ही कम या फिर न के बराबर कैलोरी या कार्बोहाइड्रेट्स जा पाती है।

कार्बोहाइड्रेट से बढ़ते हैं मोटापा

कुछ लोगों ने मोटापा कम करने के लिए या मोटापा न हो करके शुगर फ्री का इस्तेमाल करते हैं। अनावश्यक शुगर फ्री के इस्तेमाल भी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह पेट के लिए काफी नुकसान दायक है साथ ही कार्बोहाइड्रेट शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं अतः कार्बोहाइड्रेट की कमी से कमजोरी आ सकती है।

vandana